National Milk Day 2019: 1 गिलास दूध पीने की आदत बीमारी से बचने की पहली सीढ़ी है

National Milk Day 2019: 1 गिलास दूध पीने की आदत बीमारी से बचने की पहली सीढ़ी है

सेहतराग टीम

हर साल देश में 26 नवंबर को श्वेत क्रांति के जनक डॉ. वर्गीस कुरियन के जन्मदिन के अवसर पर नेशनल मिल्क डे ( राष्ट्रीय दुग्ध दिवस ) मनाया जाता है। वर्गीज कुरियर 26 नवंबर 1921 को केरल के कोझिकोड में पैदा हुए थे। कुरियर को भारत का 'मिल्कमैन' भी कहा जाता है। कुरियर की वजह से ही भारत में दुग्ध उत्पादन को एक नई दिशा मिली थी और आज भारत का नाम दूध उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी देशों के साथ शुमार होता है। आज नेशनल मिल्क डे तो कम से कम आज दूध के बारे कुछ बात तो होनी चाहिए।

हमें बचपन से ही बताया गया है कि दूध पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। अगर दूध नहीं पियोगे तो ताकत नहीं आएगी। ये सत्य है कि दुनिया में लगभग व्यक्ति दूध पीता है। वैसे तो हर व्यक्ति दूध के गुणों के बारे में जानता है। सब के घर में बचपन से ही दूध पीने के लिए बोला जाता है। क्योंकि दूध पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। एक बच्चे के पैदा होने पर भी उसे माँ का दूध पिलाया जाता है। डॉक्टर द्वारा भी बोला जाता है कि बच्चे को माँ का दूध पिलाया जाए जिससे कि बच्चे को पूरा पोषण मिल सके।

दूध के फायदे लेने के और भी तरीके हैं। जैसे दूध के स्वास्थ्य लाभ आप दूध से बने उत्पाद जैसे- पनीर, दही, घी, मक्खन, आइसक्रीम और दूध से बनी मिठाई का सेवन करके प्राप्त कर सकते हैं। पूरी दुनिया में लगभग 6 अरब लोग दूध का सेवन करते हैं। दूध के गुणों की वजह इसे और इसके उत्पादों को दैनिक आहार में शामिल करने को बोला जाता है। यहीं नही हर चिकित्सा पद्धति (आयुर्वेदा, योगा, न्यूट्रिपैथी, यूनानी, सिद्धा और होमियोपैथी) में भी रोज एक गिलास दूध पीने की आदत को बीमारियों से बचने की पहली सीढ़ी बताया गया है। बच्चे, बूढ़े और नौजवान सभी के लिए दूध को अम्रत बाताया गया है।

दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व-

दूध ऐसा उत्पाद है जो हर जगह उपलब्ध होता है और हमारे शरीर को पोषित करता है। दूध से शरीर का सही विकास होता है। दूध में 9 पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे- कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन ए, डी और बी 12 आदि।

दूध के फायदे-

  • दूध कैल्शियम का भी एक उत्तम स्रोत है जो एक प्रभावी प्राकृतिक निद्रा सहायक के रूप में कार्य करता है। तो अगली बार जब आपको नींद ना आये, तो जल्दी से रसोई घर में जाकर गर्म दूध के एक गिलास का सेवन करें और फिर एक अच्छी सी किताब पढ़े या फिर शांतिमय गाने सुनें। इससे आपको जल्दी सोने में मदद मिलेगी।
  • एक गिलास गर्म दूध आपकी पूरे दिन की थकावट को दूर कर सकता है। एक गिलास गर्म दूध का सेवन करने से तनाव कम होता है और नसों को आराम देता है।
  • कसरत या व्यायाम करने के बाद दूध पीने से शरीर को नई ऊर्जा मिलती है। यह मांसपेशियों में सुधार और मरम्मत करता है।
  • यदि गले में दर्द महसूस हो रहा है तो एक गिलास गर्म दूध का सेवन करें। गले के दर्द से तुरंत छुटकारा मिलेगा।
  • दूध त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है। कच्चे दूध को त्वचा पर लगाने से त्वचा नरम और चमकदार बनी रहती है।
  • दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जो कि हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  • दूध मांसपेशियों के विकास में मदद करता है।
  • दूध में एमिनो ट्रायटोफोन पाया जाता है जो अच्छी नींद आने में मदद करता है। सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीने से अच्छी नींद आती है।
  • दूध हमेशा से सौंदर्य सहायक के रूप में भी इस्तेमाल होता आया है। दूध में मौजूद लैक्टिव एसिड त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। इसके उपयोग से बुझी हुई त्वचा और मुहासों से छुटकारा मिलता है।
  • दूध विटामिन बी 12 का अच्छा स्रोत होता है जो दिमाग की शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा यह अल्जाइमर के रोग को रोकने में मदद करता है।
  • दूध में बहुत से प्रोटीन और खनिज पाए जाते हैं जो बालों को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद करता है। दूध एक अच्छे कंडिशनर के रूप में कार्य करता है।  
  • दूध में कैल्शियम, विटामिन डी और संयुग्मित लिनोलिक एसिड (सी.एल.ए) की मात्रा अधिक होती है। दूध के सेवन से कोलोरेक्टल, स्तन और पेट के कैंसर का खतरा भी कम होता है। कुछ अध्ययनों ने यह सुझाव दिया गया है कि कम वसा वाले दूध से डिम्बग्रंथि के कैंसर का खतरा कम हो सकता है। इसके अतिरिक्त, दूध एक प्राकृतिक एंटासिड के रूप में भी कार्य करता है जो पेट में एसिड के प्रभाव को कम कर एसिडिटी व जलन से आपको राहत दिलाता है।

 

इसे भी पढ़ें-

पावर डाइट से घटाएं वजन

जानें विटामिन एफ शरीर के लिए जरूरी क्यों हैं, ये हैं इसकी कमी पूरा करने के स्रोत

महिलाओं की अपेक्षा पुरुष ज्यादा संवेदनशील होते हैं

 

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।